Chhattisgarh receives awards 2017

Chhattisgarh Receives Awards 2017(छत्तीसगढ़ को प्राप्त राष्ट्रीय पुरस्कार)




Chhattisgarh receives awards 2017 (छत्तीसगढ़ को प्राप्त राष्ट्रीय पुरस्कार)

छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न विभागों , जिलो , विकासखंडो, शिक्षण संस्थानों, विश्वविद्यालयो व छत्तीसगढ़ के कई अन्य संस्थाओ  को अपने उत्कृष्ठ कार्यो के लिए  समय-समय पर कई सम्मान व पुरस्कार भारत सरकार द्वारा दिए जाते है  जो  हमारे छत्तीसगढ़ की उन्नति व विकास को सभी लोगो के समक्ष प्रकट करता है | सभी छत्तीसगढ़वासीयो के लिए गौरव का विषय होने के साथ साथ छत्तीसगढ़ में होने वाले विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए महत्त्वपूर्ण टापिक है , क्यों की इससे प्रत्येक वर्ष छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के विभिन्न प्रश्नपत्रो में 2-३ प्रश्न पूछें जाते है और आने वाले प्रश्न पत्रों में भी पूछे जाने की संभावना है | इसलिए इस सूचि में मैंने 2017  के सभी पुरस्कारों को शामिल किया है और आगे जितने भी पुरस्कार मिलेंगे उसे इसी में समय के साथ अपडेट किया जायेगा-

 Chhattisgarh receives awards 2017 (छत्तीसगढ़ को प्राप्त राष्ट्रीय पुरस्कारों  की सूची)

  1.  राष्ट्रीय ई -गवर्नेंस पुरस्कार (National E-Governance Award):- इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर 

              विशाखापटनम (आन्ध्र प्रदेश) में आयोजित 20 वीं नेशनल कान्फ्रेंस ऑन ई-गर्वनेंस सेमीनार में केन्द्रीय इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी, राज्य मंत्री  ने राष्ट्रीय ई गवर्नेंस पुरस्कार इंदिरा गाँधी कृषि  विश्वविद्यालय को प्रदान किया गया।




     2. बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के लिए छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले को राष्ट्रीय पुरस्कार 

              केन्द्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना में प्रभावी समुदाय भागीदारी के लिए छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले को नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

     3. कृषि विज्ञान केन्द्र कांकेर को उत्कृष्ट कार्यों के लिए फिर एक बार मिला राष्ट्रीय पुरस्कार 

               छत्तीसगढ़ कांकेर जिले के मुख्यालय कांकेर में संचालित कृषि विज्ञान केन्द्र को उत्कृष्ट कार्यो के लिए एक बार फिर राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार मिला है। यह केन्द्र अच्छे कार्यो के लिए विगत चार सालों में तीन बार राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार जीत चुका है। केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने कल नई दिल्ली में महेन्द्रा समृद्धि नई दिल्ली द्वारा आयोजित समारोह में कृषि विज्ञान केन्द्र कांकेर को        सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केन्द्र के पुरस्कार से नवाजा।

     4. इंस्टीट्यूशन ऑफ एक्सीलेंस अवार्ड:- इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय

              यह पुरस्कार विश्वविद्यालय को कृषि शिक्षा तथा कृषि छात्रों के सशक्तिकरण से संबंधित उल्लेखनीय कार्यों के लिए मिला है। केन्द्रीय खाद्य राज्यमंत्री श्री सी.आर. चौधरी ने कर्नाटक के रायचूर में ऑल इंडिया एग्रीकल्चर स्टूडेन्ट्स एसोसिएशन एवं यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर साईंस द्वारा आयोजित कार्यक्रम में यह पुरस्कार प्रदान किया। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय ने देश के 72 कृषि विश्वविद्यालयों में द्वितीय स्थान प्राप्त कर ‘इंस्टीट्यूशन ऑफ एक्सीलेंस अवार्ड’ जीता है।

     5. स्वच्छता के लिए राज्य के तीन शहरों को राष्ट्रीय पुरस्कार 

            केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा आज नई दिल्ली में आयोजित समारोह में छत्तीसगढ़ के तीन नगर निगमों (अंबिकापुर, भिलाई ,राजनांदगांव) को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया। यह सम्मान अम्बिकापुर नगर निगम को दो लाख तक जनसंख्या की श्रेणी में देश के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में चयनित होने पर दिया गया। इसी तरह भिलाई नगर निगम को दो लाख से दस लाख तक जनसंख्या की श्रेणी में पूर्वी जोन के सबसे स्वच्छ शहर और राजनांदगांव नगर निगम को दो लाख तक जनसंख्या की श्रेणी में स्वच्छता की रैंकिंग में पूर्वी जोन के सबसे तेज गति से बढ़ते शहर के रूप में सम्मानित किया गया। 

    6.  राष्ट्रीय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार- ग्राम पंचायत मुसरकला

         ग्राम पंचायत मुसरकला (जिला राजनंदगांव) को राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर लखनऊ में आयोजित समारोह में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार से नवाजा गया था।

    7.  पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय पुरस्कार : कृषि विज्ञान केन्द्र कोरिया

        छत्तीसगढ़ के कृषि विज्ञान केन्द्र कोरिया को किसानों के हित में किए गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए क्षेत्रीय स्तर पर वर्ष 2016-17 का पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय कृषि विज्ञान प्रोत्साहन (क्षेत्र-9) पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

    8. मिशन अमृत के अंतर्गत लक्ष्य प्राप्ति में देश में छत्तीसगढ़ चौथे स्थान पर रहा

          मिशन अमृत के अन्तर्गत लगातार दूसरे साल भी लक्ष्य प्राप्त करने में छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया। मिशन अमृत के अन्तर्गत 09 नगरीय निकाय रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव, अम्बिकापुर, जगदलपुर, रायपुर एवं कोरबा शामिल है। मिशन अमृत के तहत इन निकायों में शत-प्रतिशत पेयजल आपूर्ति, शत-प्रतिशत सीवरेज और सेप्टेज मेनेजमेंट के माध्यम से कव्हरेज तथा उद्यान एवं हरित स्थलों का विकास किया जा रहा है। 

   9. एग्रीकल्चर लीडरशिप एवार्ड-2017:- छत्तीसगढ़  

         छत्तीसगढ़ को एक बार फिर से राष्ट्रीय पुरस्कार ने नवाजा गया है। हार्टिकल्चर (उद्यानिकी) के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ में हुए उल्लेखनीय कार्यो के लिए  एग्रीकल्चर लीडरशिप एवार्ड – 2017  से नवाजा गया है। राज्य में विगत तेरह साल में फलों का उत्पादन तीन लाख 23 हजार मीटरिक टन से बढ़कर 21 लाख 54 हजार मीटरिक टन और सब्जियों का उत्पादन 12 लाख 49 हजार मीटरिक टन से बढ़कर 56 लाख 97 हजार मीटरिक टन तक पहुंच गया है।

 10. छत्तीसगढ़ को साक्षरता में चार राष्ट्रीय पुरस्कार

        अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में छत्तीसगढ़ के दो नक्सल हिंसा पीड़ित जिलों – दंतेवाड़ा और जशपुर को राष्ट्रीय साक्षरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया|

        छत्तीसगढ़ की दो ग्राम पंचायतों – कर्माहा (जिला-सरगुजा) और टेमरी (जिला रायपुर) को भी अक्षर भारत राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा।

  11. महिला एवं बाल विकास विभाग की ’’शुचिता योजना’’ और ’’संस्कार अभियान’’ को मिला सिल्वर स्कॉच अवार्ड 

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश में महिला एवं बाल विकास द्वारा शासकीय कन्या शालाओं में बालिकाओं के लिए सेनेटरी नेपकिन की उपलब्धता सुनिश्चित करने और उनमें स्वच्छता से संबंधित जागरुकता लाने के लिए संचालित ’’शुचिता योजना’’ और आंगनबाड़ी केन्द्रों में छोटे बच्चों को शाला पूर्व शिक्षा के लिए तैयार करने के लिए संचालित ’’संस्कार अभियान’’ को राष्ट्रीय स्तर पर सिल्वर स्कॉच अवार्ड 2017 से सम्मानित होने पर विभाग को बधाई और शुभकामाएं दी है।

Chhattisgarh receives awards 2017 छत्तीसगढ़ को प्राप्त राष्ट्रीय पुरस्कारों  की सूची को आगे मिलने वाले पुरस्कारों के साथ अपडेट किया जायेगा|

छत्तीसगढ़ को २०१६ में मिले पुरस्कारों की सूचि 

Dc Classes Online Books Store: CGPSC Books




Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Our Technical Team is Working on Homepage Design. So Ignore Homepage Contents.
+